Thursday, February 16, 2012

वर्षा जल संचयन और जमा पुन: उपयोग के लिए वर्षा जल का भंडारण करने से पहले यह जलदायी स्तर तक पहुँचता है. पशुधन, सिंचाई के लिए पानी, साथ ही अन्य विशिष्ट का उपयोग करता है के लिए पीने के पानी, पानी उपलब्ध कराने के लिए इस्तेमाल किया गया है.घरों और स्थानीय संस्थाओं की छतों से एकत्र वर्षा का पानी पीने के पानी की उपलब्धता के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं.
वर्षा जल संग्रहण के लाभ
वर्षा जल संचयन प्रणाली को सरल कर रहे हैं स्थापित करने के लिए काम करते हैं, और बनाए रखने के. यह अर्थ है कि यह खपत और परिचालन लागत के बिंदु पर पानी उपलब्ध कराता है नगण्य हैं सुविधाजनक है. छत जलग्रहण से एकत्र पानी पीने में उपयोग (प्रति स्थानीय अनुमोदन) और शौचालय और / या मूत्रालय की निस्तब्धता laundries,, यांत्रिक प्रणालियों, हिरासत में उपयोग करता है, साइट सिंचाई और नहाने के पानी के लिए के रूप में गैर पीने योग्य अनुप्रयोगों के लिए उपलब्ध है. के बाद से वर्षा का पानी मौजूदा ढांचे, यानी, छत का उपयोग कर इकट्ठा किया जाता है, वर्षा जल संग्रहण के कुछ नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभावों
वर्षा जल का प्रयोग के लाभ

1. यह मुफ़्त है, केवल लागत संग्रह और उपयोग के लिए है.
2.
यह नगर निगम के पानी की आपूर्ति पर मांग कम है.
3.
यह नगर निगम के पानी की आपूर्ति पर मांग कम है.
4. यह एक मूल्यवान संसाधन के कुशल उपयोग करता है.
5. यह तलछट, उर्वरक और वर्षा का पानी से चलने बंद कीटनाशकों क्लीनर झीलों, नदियों, समुद्रों और तूफानी जल की अन्य रिसीवर में जिसके परिणामस्वरूप के साथ सतह के पानी के प्रदूषण को कम कर देता है
6.
यह भूजल पुनर्भरण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
7.
यह कपड़े धोने का उपयोग करने के लिए अच्छा है के रूप में वर्षा का पानी नरम है और डिटर्जेंट के लिए की जरूरत को कम करती है.
8.
यह पानी पर निर्भर उपकरण संचालित करने के लिए, के रूप में वर्षा का पानी जंग या हार्ड पानी की तरह पैमाने पर उत्पादन नहीं करता है के लिए जीवन कहते हैं.
9.
यह पानी पर निर्भर उपकरण संचालित करने के लिए, के रूप में वर्षा का पानी जंग या हार्ड पानी की तरह पैमाने पर उत्पादन नहीं करता है के लिए जीवन कहते हैं.

वर्षा जल संग्रहण के रूप में बहुत मदद की है और पानी की बचत करने में मदद करता है यह दोनों ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एक बहुत बड़े पैमाने पर किया जा shud.के रूप में यह हमारे देश के बड़े शहरों और गांवों में पानी की कमी को कम करने में मदद करेगा भी यह किसानों को एक बहुत मदद मिलेगी.
Rahul.k.muppidi
FYBMM.
Roll no -52,
Gn khalsa college.



No comments:

Post a Comment